Wed. Jan 29th, 2020

बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को शत-प्रतिशत योजनाओं से अच्छादित न करने के कारण सुपरवाइजर एवं आगंनवाडी कार्यकत्री से जवाब तलब

1 min read

हर नवजात शिशुओं एवं गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ्य बनाये रखना विभाग का है मूल दायित्व-जिलाधिकारी
श्रावस्ती 24 सितम्बर, 2019/सू0वि0/प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है इसकी जमीनी हकीकत जानने के उद्देश्य से जिलाधिकारी ओ0पी0 आर्य एवं मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय जब विकासखण्ड हरिहरपुररानी के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय अकबरपुर के कैम्पस में संचालित आगंनवाड़ी केन्द्र पर पहुंचकर गांव के नवजात शिशुओं के माता-पिता एवं गर्भवती महिलाओं से बात कर बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा दिये जा रहे सुविधाओं का जब जायजा लिया तो वे हतप्रभ रह गये यंहा तक कि यंहा पर दिये जाने वाले पुष्टाहार को कोई लेखा जोखा नही भी रखा गया था न ही घर-घर सर्वे कर कुपोशित और सुपोषित एवं गर्भवती महिलाओं को ढंग से सूचीबद्ध भी नही किया गया। इस प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुये वंही पर उपस्थित सी0डी0पी0ओ0 को फटकार लगाई और ढंग से कार्य करने की नसीहत भी दी है। यंहा पर तैनात आगंनवाड़ी कार्यकत्री श्रीमती सत्यभामा तथा से जवाब तलब करने के साथ ही ढंग से सुपरवीजन न करने के कारण सुपरवाइजर शान्ती देवी से भी जवाब तलब करने के साथ ही इस लापरवाही के लिये प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है, वंही सी0डी0पी0ओ0 को एक माह की मोहलत देते हुये पटरी से उतरी सभी व्यवस्थाओं को ढर्रे पर लाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही उन्होने आगंनवाडी केन्द्र में पंजीकृत बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का घर-घर जाकर सर्वे कर सूचीबद्ध करने के साथ ही उन्हे पुष्टाहार देने के साथ ही स्वास्थ्य परीक्षण कराने का निर्देश दिया।
इस दौरान जिलाधिकारी ने वजन रजिस्टर, बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण सम्बन्धी पंजिका, स्टाक एवं वितरण पंजिका के साथ ही अन्य अभिलेखों का भी सूक्ष्मता से निरीक्षण किया तथा अभिलेख दुरूस्त न पाये जाने पर सुपरवाइजर के देखभाल में अभिलेखों को दुरूस्तीकरण कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं को सूचीबद्ध कर पूरी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिये जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा सिंह को निर्देश दिया।

आपका सुझाव जाहिर करे यहाँ

kkk

Example for HTML Marquee Tag This is sample scrolling text.

Breaking News

  • UP:अनोखी दुल्ह

    उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम में रहने वाली

  • मुंबई भीमा को

    मुंबई भीमा कोरेगांव मामलों की समीक्षा को लेकर महाराष्ट्र

  • तिहाड़ जेल मे

    तिहाड़ जेल में बंद निर्भया के चारों दोषियों की

  • निर्भया के दो

    निर्भया के दोषियों को माफी देने की बात कहने

  • सुभाष चंद्र ब

    सुभाष चंद्र बोस की 123वीं जयंती  पर राष्ट्रपति रामनाथ

  • केंद्रीय मंत

    केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने मेरठ में कहा- मैं

  • यूपी में पहली

    यूपी में पहली गंगा यात्रा बिजनौर से कानपुर निकलेगी

  • नागरिकता संश

    नागरिकता संशोधन कानून “सीएए” के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान

  • बीजेपी नेता स

    बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने सुप्रीम कोर्ट से राम

  • दिल्ली विधान

    दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के

prev next
error: B. भारत की टेक टीम पावरफुल है !!