Wed. Jan 29th, 2020

सहकारिता मंत्री की अध्यक्षता में ग्रामों में आयोजित हुआ जनकल्याणकारी शिविर

1 min read

उत्तर प्रदेश बहराइच 11 सितम्बर। प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने विकास खण्ड बलहा अन्तर्गत केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यक्रमों की समीक्षा, चैपाल तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र तथा कार्ड का वितरण किये जाने के उद्देश्य से पूर्व माध्यमिक विद्यालय राजापुर कला, नौसर गुमटिहा, शंहपुर कला एवं शांहपुर खुर्द तथा प्राइमरी पाठशाला वैवाही में चैपाल आयोजित कर विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र एवं कार्ड का वितरण किया।

आयोजन के माध्यम से सहकारिता मंत्री वर्मा ने केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का सत्यापन करने के उद्देश्य से मौजूद ग्रामवासियों से आवश्यक जानकारी प्राप्त करते हुए सभी का आहवान किया कि अपने-अपने बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने लोगों से कहा कि अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल अवश्य भेजे तथा समय पर धात्री एवं गर्भवती महिलाओं, बच्चों एवं किशोरियों का टीकाकरण अवश्य करायें।
वर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ का सपना है वर्ष 2022 तक देश के सभी ज़रूरतमन्द लोगों के सरों पर पक्की छत का साया हो जाय तथा देश के किसानों की आमदनी दोगुना हो जाय। उन्होंने कहा कि गरीब व ज़रूरतमन्द लोगों को पक्के आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व शहरी, मुख्यमंत्री आवास योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित की जा रही है। इसके अलवा किसानों की आय में बढ़ोत्तरी के लिए उन्हें उनकी उपज का वाज़िब मूल्य दिलाये जाने के माकूल बन्दोबस्त किये गये हैं। कृषि आधारित सभी योजनाओं में डीबीटी के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में अनुदान की धनराशि भेजी जा रही है। फसलों की बुआई के समय किसानों को खाद, बीज व पानी की कोई कमी न हो इसके लिए आवश्यकतानुसार इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा रही है तथा वितरण की पारदर्शी व्यवस्था की गयी है। गरीबों के घर भी रोशन हो इसके लिए निःशुल्क विद्युत कनेक्शन की व्यवस्था की गयी है।
कार्यक्रम के दौरान वर्मा ने कहा कि विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह गये लोग निराश व हताश न हो। विभिन्न योजनाओं की पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को आच्छादित करने के लिए ग्राम स्तर पर शिविर आयोजित कर सभी पात्र लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित किया जायेगा। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से सम्बन्धित अधिकारी, संभ्रान्त जन व भारी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।

आपका सुझाव जाहिर करे यहाँ

kkk

Example for HTML Marquee Tag This is sample scrolling text.

Breaking News

  • UP:अनोखी दुल्ह

    उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम में रहने वाली

  • मुंबई भीमा को

    मुंबई भीमा कोरेगांव मामलों की समीक्षा को लेकर महाराष्ट्र

  • तिहाड़ जेल मे

    तिहाड़ जेल में बंद निर्भया के चारों दोषियों की

  • निर्भया के दो

    निर्भया के दोषियों को माफी देने की बात कहने

  • सुभाष चंद्र ब

    सुभाष चंद्र बोस की 123वीं जयंती  पर राष्ट्रपति रामनाथ

  • केंद्रीय मंत

    केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने मेरठ में कहा- मैं

  • यूपी में पहली

    यूपी में पहली गंगा यात्रा बिजनौर से कानपुर निकलेगी

  • नागरिकता संश

    नागरिकता संशोधन कानून “सीएए” के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान

  • बीजेपी नेता स

    बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने सुप्रीम कोर्ट से राम

  • दिल्ली विधान

    दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के

prev next
error: B. भारत की टेक टीम पावरफुल है !!