Tue. Dec 10th, 2019

विद्यालय समय में एन0पी0आर0सी0 द्वारा अध्यापकों को बुलाने पर मिली फटकार

1 min read

प्राथमिक विद्यालय परमपुर के कैम्पस में वृक्षारोपण न कराने एवं तमाम खामिंया मिलने पर प्रधानाध्यापक को फटकार सुधरने के लिये डी0एम0 ने दिया एक माह की मोहलत
लापरवाही बरतने पर उच्च प्राथमिक विद्यालय सेमरी तरहर के प्रभारी प्रधानाध्यापक का रूका वेतन
प्राथमिक विद्यालय सेमरी तरहर प्रथम के शिक्षा मित्र पुत्तीलाल को भी लापरवाही बरतने पर मिली चेतावनी
विद्यालय समय में एन0पी0आर0सी0 द्वारा अध्यापकों को बुलाने पर मिली फटकार
निरीक्षणों के दौरान सभी स्थानों पर आगंवाडी केन्द्र बन्द मिलने पर डी0पी0ओ0/सी0डी0पी0ओ0 से जवाब तलब
श्रावस्ती 16 अगस्त, 2019/सू0वि0/जिलाधिकारी ओ0पी0 आर्य ने विकासखण्ड इकौना के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय परमपुर का औचक निरीक्षण कर जब जायजा लिया तो तमाम कमियां नजर आयीं। प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक उपस्थित पंजिका देखने पर पाया गया कि यंहा प्रभारी प्रधानाध्यापक रोहित शर्मा, सहायक अध्यापक नबी उल्ला, सहायक अध्यापक देवेन्द्र तिवारी तथा दो शिक्षा मित्र प्रतिभा मिश्रा व डिप्टी प्रसाद वर्मा की तैनाती है जिसमें सहायक अध्यापक देवेन्द्र तिवारी तथा शिक्षामित्र प्रतिभा मिश्रा अवकाश पर थे, पूर्वान्ह 11ः55 बजे विद्यालय में प्रभारी प्रधानाध्यापक रोहित शर्मा नदारद मिले कुछ समय पश्चात आ पहुंचे जिस पर जिलाधिकारी ने विद्यालय में उपस्थित न रहने का कारण पूछा तो प्रधानाध्यापक द्वारा अवगत कराया गया कि विद्यालय के काम से खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय जा रहे थे सूचना मिलने पर वापस आ गये।
छात्र उपस्थित पंजिका का निरीक्षण करने पर ज्ञात हुआ कि कक्षा 01 में 20 बच्चे पंजीकृत है जिसके सापेक्ष 10 बच्चे, कक्षा 02 में 28 के सापेक्ष 13 बच्चे, कक्षा 03 में 21 के सापेक्ष 08 बच्चे, कक्षा 04 में 20 के सापेक्ष 07 बच्चे तथा कक्षा 05 में 19 के सापेक्ष 07 बच्चे ही उपस्थित मिले। विद्यालय में बच्चों की संख्या बहुत कम थी वंही पर उपस्थित अध्यापकगणों को निर्देश दिया कि विद्यालय बन्द होने के बाद घर-घर जाकर अभिभावकों से मिले तथा बच्चों को स्कूल भेजने हेतु प्रेरित करें। शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के उद्देश्य से बच्चों से पुस्तक पढवाई जिस पर छात्रो द्वारा पढ़कर नही सुना पाया गया जिलाधिकारी ने उपस्थित अध्यापकों को कड़ी फटकार लगाते हुये वंहा पर तैनात सभी अध्यापक/अध्यापिकाओं को एक माह में सुधार लाने का हिदायद दी यदि सुधार न हुआ तो कार्यवायी सुनिश्चित की जायेगी, उन्होने कहा कि अपना नैतिक दायित्व समझ कर बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें। विद्यालय में वृक्षारोपण नही किया गया तथा शौंचालय में साफ-सफाई भी अत्यधिक खराब तथा मध्यान्ह भोजन का सैम्पल भी नही रखा पाया गया जिस पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जताते हुये सभी कमियों को दूर करने के लिये प्रधानाध्यापक रोहित शर्मा को कड़ी फटकार लगाते हुये ढंग से कार्य करने की नसीहत दी है। उन्होने कहा कि जब सरकार इतनी भारी भरकम वेतन अध्यापकों को देती है लेकिन वे अपने कर्तव्यों से विमुख हो रहे हैं जो चिन्ता का विषय है उन्हे हरहाल में अब बच्चों को पढ़ाना होगा नही तो वे कार्यवाही के लिये तैयार रहें। विगत 09 अगस्त को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान एक भी वृक्ष न लगाने पर उन्होने गहरी नाराजगी जताते हुये एक माह के अन्दर सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त कर कार्य संस्कृति में बदलाव लाकर बच्चों को हरहाल में पढ़ाने का निर्देश दिया है।
तदोपरान्त जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय सेमरी तरहर इकौना का निरीक्षण किया जिसमें अध्यापक उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण करने पर ज्ञात हुआ कि विद्यालय में प्रभारी प्रधानाध्याक सन्दीप कुमार सक्सेना तथा अनुदेशक जीतेन्द्र कुमार मिश्रा व संगीता सोनी है। मध्यान्ह भोजन का कोई रिकार्ड नही मिला, छात्र उपस्थिति पंजिका भी प्रतिदिन नही भरी जाती तथा शिक्षा की गुणवत्ता सही न होने पर गहरी नाराजगी जताई, जब तक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार नही आयेगा तब तक वेतन रोकने का निर्देश दिया।
तदोपरान्त जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय सेमरी तरहर प्रथम का निरीक्षण किया। अध्यापक उपस्थित पंजिका का निरीक्षण करने पर ज्ञात हुआ कि सहायक अध्यापक ममता भारती तथा शिक्षामित्र पुत्तीलाल यादव तैनात है, वंहा पर केवल शिक्षामित्र ही उपस्थित मिले, सहायक अध्यापक की उपस्थित न होने का कारण पूछा जिस पर अवगत कराया गया कि मैडम जी डाइट ट्रेनिंग पर गई है जिस पर जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से रिपोर्ट मांगा। छात्र उपस्थित पंजिका का निरीक्षण करने पर ज्ञात हुआ कि कक्षा 01 में 23 बच्चे पंजीकृत है जिसके सापेक्ष 13 बच्चे, कक्षा 02 में 28 के सापेक्ष 11 बच्चे, कक्षा 03 में 28 के सापेक्ष 10 बच्चे, कक्षा 04 में 21 के सापेक्ष 11 बच्चे तथा कक्षा 05 में 19 के सापेक्ष 08 बच्चे ही उपस्थित मिले। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिक से अधिक छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के साथ ही बेहतर ढंग से शिक्षित करने का एक माह का समय दिया है। उसी परिसर में संचालित प्राथमिक विद्यालय सेमरी तरहर द्वितीय का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक/एन0पी0आर0सी0 विनय कुमार यादव, सहायक अध्यापक राजीव कुमार दिवाकर तथा दो शिक्षामित्र रामकुमार तथा रेनू देवी तैनात है जिसमें सहायक अध्यापक राजीव कुमार दिवाकर अवकाश पर थे। छात्र उपस्थित पंजिका का निरीक्षण करने पर ज्ञात हुआ कि कक्षा 01 में 34 बच्चे पंजीकृत है जिसके सापेक्ष 14 बच्चे, कक्षा 02 में 31 के सापेक्ष 09 बच्चे, कक्षा 03 में 27 के सापेक्ष 08 बच्चे, कक्षा 04 में 32 के सापेक्ष 05 बच्चे तथा कक्षा 05 में 35 के सापेक्ष 01 बच्चे उपस्थित मिले।
जिलाधिकारी ने एन0पी0आर0सी0/प्राथमिक विद्यालय सेमरी तरहर द्वितीय को निर्देश दिया है कि बच्चों के अध्ययन के दौरान किसी भी अध्यापक को कदापि न बुलाया जाये जो भी शासकीय कार्य हो वह बच्चों के छुट्टी होने पर किया जाये ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न होने पावे।
उक्त विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान सभी जगह आगंनवाडी केन्द्र बन्द पाये जाने पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये चैबिस घण्टे के अन्दर जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं सम्बन्धित क्षेत्र के सी0डी0पी0ओ0 से जवाब तलब किया है।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय उपस्थित रहे।
ब्यूरो रिपोर्ट दिलीप कुमार मिश्रा

आपका सुझाव जाहिर करे यहाँ

Breaking News

  • राष्ट्रीय कु

    राष्ट्रीय कुमार महासभा राजस्थान की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक

  • जब अस्पताल बन

    जब अस्पताल बना कांजीहाउस आज किसानों का गुस्सा उस

  • बांगरमऊ कोतव

    गंज मुरादाबाद से वापस घर जा रहे बाइक सवार

  • महिलाओ से छेड़

    महिला उत्पीड़न को लेकर भले ही उत्तर प्रदेश की

  • प्रधान की हत्

    लखीमपुर खीरी। थाना मोहम्मदी के अंतर्गत ग्राम खजूरिया में

  • दुष्कर्म पीड

    दुष्कर्म पीड़िता की शुक्रवार रात मौत हो जाने के

  • उन्नाव जिले म

    यूपी के उन्नाव जिले में गुरुवार को कब्रिस्तान की

  • चोरी करके ले

    बहराइच आज दिनांक 28.11.2019 को रोकथाम जुर्म जरायम चोरी

  • बाल विवाह कदा

    बेटियांे का बाल विवाह कदापि न करें बेटियों के

  • डायट पर हुआ क

    डायट दर्जीकुआँ,गोण्डा में कहानी सुनाओ प्रतियोगिता का आयोजन उप

prev next
error: B. भारत की टेक टीम पावरफुल है !!